बंद कमरे में कोविड-19 का अधिक खतरा क्यों? वजह यह है

बंद कमरे में कोविड-19 का अधिक खतरा क्यों? वजह यह है

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। किसी देश में कोरोना का कहर कम है तो किसी देश में कोरोना का कहर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। कहीं कोरोना की दूसरी लहर अंतिम पड़ाव पर तो कहीं पर कोरोना तीसरी लहर चल रही है। जहां एक तरफ सभी देशों की सरकारें इस पर काबू पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो वहीं मेडिकल एक्सपर्ट लगातार जानकारी देकर आगाह कर रहे हैं। वहीं वैज्ञानिक भी लगातार कोरोना पर शोध कर इससे बचने के लिए नई-नई जानकारी दे रहे हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस के ये 4 लक्षण दिखते हैं बच्चों में!

बता दें कि, डॉक्टरों का कहना घरों, दफ्तरों और अन्य कार्यालयों में कोरोना वायरस ज्यादा घातक हो सकता है। इस खुलासे के बीच मौसम को भी एक बड़ी वजह माना जा रहा है। डॉक्टरों की मानें तो पिछले साल भी सर्दी में कोरोना तेजी से फैला था। अब ठंड भी शुरू हो चुकी है। सतर्क रहना जरूरी है।

अमेरिका के डॉक्टरों का कहना है घरों में लोग इकठ्ठा रहते हैं,साथ ही पार्टी या डिनर भी साथ ही करते हैं, इसकी वजह से कोरोना का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। और कोरोना तेजी से फैलने लगता है और सर्दी के मौसम में हर कोई बाहर के बजाय अंदर ही रहना चाहता है। जो कि कोरोना के समय घातक हो सकता है। हालांकि इससे पहले भी ऐसे कई जानकारी सामने आयी थीं, बताया गया था कि चारदीवारी के अंदर यानी घर के अंदर कोरोना ज्यादा तेजी से फैलता है। इसके लिए गर्मियों में एसी चलाने को लेकर भी सरकार की तरफ से गाइडलाइन्स जारी की गई थी।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के बाद अब इस वायरस से परेशान हो सकती है दुनिया

Covid-19 Vaccine update: बड़ी खबर, वैक्सीन 95 फीसदी लोगों पर असरदार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।